Monday, December 29, 2014

बॉयफ्रेंड के कर्तव्य क्या होते हैं ?

बॉयफ्रेंड के कर्तव्य क्या होते हैं ?
------------------------------------
नारी में चेतना के अभिलाषी
नारी के सम्मान के अभिलाषी
हम प्रश्न का उत्तर खोजते हैं ...
क्या ,बॉयफ्रेंड के कर्तव्य होते हैं ?


जी हाँ , बॉयफ्रेंड -गर्लफ्रेंड यह टर्म हमारी संस्कृति के लिए नई है। इसलिए भारत का युवा , इसका यथोचित उत्तर हमारे साहित्य में एवं हमारे धर्म ग्रंथों में नहीं खोज सकता है।
बॉयफ्रेंड कौन होता है ?
या गर्लफ्रेंड कैसी होती है ?
पेज से सतर्क होकर प्रश्न इस रूप में रखा है , ताकि उत्तर शिष्टाचार के दायरे में रहें। पेज एडिटर्स प्रबुध्द नारी भी हैं , उनके समक्ष या इस पेज पर कोई लज्जाजनक दृश्य नहीं उत्पन्न हो। इसकी पाठिका , हो सकता है ,हमारी ही माँ ,बहन या बेटी या पत्नी हो इस का भी ख्याल रख शिष्टाचार की सीमाओं में उत्तर रखें।
गर्लफ्रेंड कौन होती है ? प्रश्न इस रूप में भी रखा जा सकता था। लेकिन इसके संभावित उत्तर में कोई पोर्नस्टार या कॉलगर्ल की घिनौनी सी तस्वीर डालकर उसे गर्लफ्रेंड बताने की कोशिश कर सकता था। इसलिए प्रश्न इस रूप में प्रस्तुत किया गया है। तब भी यदि कोई शिष्टाचार की सीमा लाँघता है ,तब बाध्यता में पेज को वह करना पड़ेगा जो पेज नहीं करना चाहता , उसे ब्लॉक करना होगा। जबकि पेज के स्कोप में वही ज्यादा क्वालीफाई करता है जिसके मन में ऐसी ग्रंथि है। जिससे नारी शोषित होती है ,नारी छली जाती है। बराबर की मनुष्य होने पर भी वह पुरुष जैसे सम्मान को और उनके जैसे अवसर पाने को तरसती है , जबकि कई अर्थों में वह पुरुष से श्रेष्ठ ,सहनशील और ज्यादा दयावान है।
कृपया ध्यान रखें ,यह प्रश्न उठाने का आशय और लक्ष्य यह है कि "नारी चेतना और सम्मान रक्षा " की दृष्टि से हमारे युवाओं को मार्गदर्शन दिया जा सके। जिससे हमारी (पढ़ने वाले सभी की ) ही बहन ,होने वाली पत्नी या बेटी लाभ लेकर , किसी छलिये से छले जाने से बच सके। वे कहीं "नारी देह के घिनौने जूलूस " अनजाने में ना बन जायें ।
--राजेश जैन
28-12-2014

No comments:

Post a Comment