Saturday, January 12, 2013

प्रेरणा - मानवता और समाज हित


"प्रेरणा - मानवता और समाज हित"
-------------------------------
धर्म , महामानव (महापुरुषों और महान नारियों ) द्वारा प्रस्तुत आदर्श , साहित्यकारों (सभी भाषा और क्षेत्र के ) , हमारे ऐतेहासिक ग्रथों (धर्म और इनके अतिरिक्त आदर्श के ) , घर-परिवार और पास-पड़ोस से अबोध उम्र से प्राप्त संस्कार , शैक्षणिक और धार्मिक गुरुओं और हमारी संगत वे कारण होते हैं , जिनसे हमारी जीवन शैली , शिष्टाचार , हमारे जीवन आग्रह और मानसिक धारणाएं प्रभावित होती हैं . जिन्हें एक शब्द में हम हमारे "पूर्वाग्रह" या "जीवन विश्वास" कह सकते हैं . 

आज के व्यस्तता के समय में जब जीवन में प्रत्येक पल चलते विचार पर हर कोई कुछ लिखने का समय तो नहीं ले पाता पर बोल चाल में इन पूर्वाग्रह प्रेरित आदर्श की चर्चाएँ समय समय पर अवश्य करते हैं . हमारे पूर्वाग्रह , आदर्श और विश्वास त्रुटी रहित भी होते हैं त्रुटी पूर्ण भी हो सकते हैं . अगर ये त्रुटी पूर्ण हैं तो वैचारिक मंथन (स्वयं के अन्दर भी ) और प्रबुध्द जन के बीच चला हम इन्हें त्रुटी मुक्त भी कर सकते हैं .

त्रुटी मुक्त आदर्श और विश्वास के धनी मनुष्य अपने कर्म आचरण से सच्ची मानवता का प्रचार प्रसार कर सकता है . जो हमारे अनुज भाई -बहन और हमारी आगामी संतति को अच्छा मनुष्य बना सकता है . अच्छे मनुष्य जिस समाज में ज्यादा हैं ,वह समाज सभ्य मानव समाज होता है . इसमें आज के और आने वाले (संतति के लिए ) अच्छा समाज का मार्ग प्रशस्ति के उपाय निहित होते हैं . यह समाज हित के लिए आवश्यक है .

फेसबुक पृष्ट "प्रेरणा - मानवता और समाज हित"  इस उद्देश्य से निर्मित किया गया है . जिसमें हम उन सभी मित्रों और अपरिचित ऐसे प्रबुध्दों  का हार्दिक स्वागत करेंगे . जो अपने  सभी तरह के विश्वास प्रेरित मौलिक कुछ लिखना -पढना पसंद करते हैं . इसमें चित्र-विडियो रहित ऐसी पोस्ट आमंत्रित होगी , जिसमें व्यक्ति विशेष की आलोचना (निंदा ) न होगी . पोस्ट धार्मिक या राजनैतिक प्रशंसा या समालोचना से रहित होगी . किसी नाम (व्यक्ति ,धर्म या राजनैतिक )  के जिक्र भी जिन पर ना होगी और कॉपी -पेस्ट ना करते हुए स्व-रचित और स्व-सृजित होगी .
 इस  फेसबुक पृष्ट को उदेश्य नाम अनुरूप मानवता और समाज हित की प्रेरणा का ही होगा . किसी भी विवाद से बचाने का दायित्व स्वयं हिस्सा लेने वाले मित्र और प्रबुध्दों का होगा . स्व-प्रेरित, स्व-अनुशासित ऐसे पृष्ट पर हम आपका स्वागत करेंगे .. सभी के सयुंक्त प्रयासों से पावन इस लक्ष्य की दिशा में हम साथ बढ़ने के लिए उत्सुक और जिज्ञासु रहेंगे ..

आप सोच विचारने के उपरान्त ही इस पृष्ट को लाइक कीजिये ..
हम संख्या पर नहीं गुणवत्ता को प्रधानता देना चाहेंगे ...

हार्दिक  अभिनन्दन ,हार्दिक  प्रणाम .... महाशय , सम्मानीय और आदरणीय .....(समस्त ) , माँ -बहन बेटियों ...

No comments:

Post a Comment