Friday, May 3, 2013

मानवता के सिपाही

मानवता के सिपाही
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पिछली शताब्दी के तीन अवसरों पर जो हुआ उससे कुछ अलग हुआ होता ...
 उन्नीस सौ उन्नीस (जलियाँवाला बाग) :- अँग्रेज जनरल का आदेश निहत्थे निर्दोषों पर गोली दागने के होने पर  उन सिपाहियों ने गोली  निर्दोषों पर बरसाने के स्थान पर सिर्फ बन्दूकों का मुख आदेशकर्ता की ओर मोड़ दिया होता . (मारने की आवश्यकता नहीं थी ).
 उन्नीस सौ सैतालीस :- देश का बँटवारा नहीं किया जाता अगर इतना संभव नहीं था तो बँटवारा निश्चित हो जाने के बाद यहाँ से वहाँ ,और वहाँ से यहाँ अपनी भूमि बदल रहे लोगों को ससम्मान तिलक और श्रीफल के साथ विदा किया जाता .
 उन्नीस सौ चौरासी :- जब अपनी तरह की स्वामिभक्ति प्रदर्शित करने के लिए हत्याओं और हिंसा को कुछ के द्वारा उकसाया जा रहा था .तब हिंसक होने के स्थान पर हिंसा के शिकार हो रहे निर्दोषों को बचाने में हम जुटते 
ऐसा किये जाने का प्रतिफल यह होता कि ....
प्रथम अवसर (उन्नीस सौ उन्नीस) :- भारतीय मातहतों को अत्याचार के ऐसे आदेश अँग्रेज सत्ताधीशों द्वारा आगे  नहीं किये जाते . और उस समय मारे गये निर्दोषों ,नारियों और मासूम बच्चों का जीवन तो बचाया ही जाता .
 द्वतीय अवसर (उन्नीस सौ सैतालीस ) :-जिन्होंने प्राण गवाएं उनके प्राण बचते . जिन माँ ,बहनों की लाज लुटी उनका नारी सम्मान बना रहता . और नई सीमा के दोनों और ह्रदय वैमनस्य के स्थान पर हार्दिक मधुरता स्थान पाती . बाद के समय के तीन युध्द (अब तक ) ना होते .  देश में बाह्य आतंकवादी जब तब घुस पैठ कर हिंसा ना मचा रहे होते .
तृतीय अवसर (उन्नीस सौ चौरासी ) .. हम भ्रात-हन्ता नहीं बनते . तीन हजार हमारे ही भाई असमय ना मारे जाते अपना जीवन पूरा जी पाते .
निज स्वार्थ के सिपाही ना बन हम न्यायप्रिय या कहें सभ्य मानव बनते तो पूरा समाज हित सुनिश्चित होता  .
जो हुआ अगर इतना विषैला है . तो उसके विषाक्त प्रभाव को नष्ट करने के लिए मानवता को कलंकित करने वाला यह इतिहास हम जितनी शीघ्रता से विस्मृत करें उतना अच्छा  होगा .
और साथ ही अब उत्पन्न हो रहे या होने वाले अन्याय और अनैतिकता के ऐसे अवसर पर हिंसक होने  के स्थान पर भाईचारा और बड़प्पन का परिचय देते हुए सामाजिक माधुर्य का वातावरण निर्मित करने में सहायता करें .
हमें सिपाही  ही बनना है यदि ,तो हम निजस्वार्थ के सिपाही बनने के स्थान पर "न्याय और मानवता के सिपाही" बने ...

--राजेश जैन 

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