Monday, May 26, 2014

फेसबुक पर अजीब चलन


फेसबुक पर अजीब चलन
-----------------------------
फेसबुक पर प्रोफाइल पिक. प्रत्येक व्यक्ति को डालनी होती है , लगभग 50 % तो अपनी फोटो सेट करते हैं।   शेष 50 % में से कुछ को छोड़ें तो 80 % से अधिक (विशेषकर भारतीय नवयुवा ) सिने कलाकारों की फोटो लगाते हैं।   उद्देश्य क्या होता है अभी  उस पर ना जायें।


अगर स्वयं की फोटो ना लगानी थी , तो fb यूजर अपनी माँ या पिताजी की फोटो भी लगा सकते थे , जिनकी फेसबुक पर id भी शायद नहीं बनी होती है।  अगर ये ऐसा करते तो उनके प्रति आदर भी होता और न्याय भी होता जिन्होंने बच्चों को बनाने में अपना जीवन समर्पित कर दिया होता है।


लेकिन fb यूजर सिने कलाकारों फोटो लगाने में गौरव अनुभव कर रहे हैं , जो उन्हें देते कम हैं उनसे ले लेते बहुत कुछ हैं। सिने कलाकार स्वयं तो इस तरह लोकप्रिय हो जाते हैं . अपने प्रशंसकों का बहुत समय फिल्म ,और उनको निहारने में लगा कर , उनकी चर्चा में लगाकर उससे सम्मान और धन वैभव बहुत बनाते हैं। प्रशंसक स्वयं अपनी पढाई ,व्यवसाय में पिछड़ते हैं।  उनका जैसा बनने के लिए अपनी जीवन शैली बिगाड़ते हैं , जिससे स्वयं का और परिवार का कोई भला  नहीं कर पाते हैं ।


सिने कलाकारों की फोटो को प्रोफाइल पिक. बनाने के पहले सोचें , जिन्होंने एक सदी में भारत की रीति नीति , परंपरा और संस्कृति को बुरी तरह बदल दिया है ,के प्रशंसक बनने के स्थान पर अपने पालकों के प्रशंसक वे बनते हैं तो उनके अपने पर ऋण की कुछ भरपाई वे कर सकते हैं ।


राजेश जैन
26-05-2014

No comments:

Post a Comment