Thursday, May 22, 2014

सही दृष्टिकोण

सही दृष्टिकोण
------------------
रिज रोड जबलपुर में हेल्थ अवेयरनेस और इसलिए भ्रमण (वॉक ) को प्रोत्साहित करने के लिए आर्मी ने आज "वॉकेथान" का आयोजन किया था , जिसमें आर्मी परिवार के साथ सिविलियन्स को भी पार्टिसिपेशन का अवसर था। लेखक रिज रोड पर पिछले 11 वर्षों से नियमित भ्रमण को जाता है और इसलिए पहली बार किये जा रहे इवेंट में हिस्सा बनना उसे अपना कर्तव्य अनुभव हुआ।

सपत्नीक पार्टिसिपेशन , जिसमें लग...भग 500 और पार्टीसिपेंट्स थे के साथ वॉकेथान का आनंद लिया। वॉकेथान भी उसी उद्देश्य से आयोजित की गई थी ,जिसके लिए यह ग्रुप निर्मित है " हम सभी में स्वास्थ्य सुनिश्चित करने वाली नियमित प्रातः कालीन भ्रमण की दिनचर्या की प्रेरणा सभी को मिले ".

आयोजन बहुत अच्छा था , बैंड , कबूतर (शांति प्रतीक ) और गुब्बारों को उड़ाने के साथ वॉकेथान को फ्लैग के साथ आरम्भ किया गया , लगभग दो कि मी की वाक में सभी आयु वर्ग के पुरुष -नारी ने उत्साह से भाग लिया।

हमारे रेगुलर तीव्र गति से वॉक करने वाले एक मित्र से लेखक ने पूछा , आप विनर रहे हैं क्या ? उन्होंने कहा जो दौड़ लगा रहे थे उन्होंने जीती है। खैर जीत कोई महत्व नहीं रखती थी। पार्टिसिपेशन के साथ हमें उस उद्देश्य को जिताना था जिसमें वॉक को प्रोत्साहित कर सभी के स्वास्थ्य को बल मिलता हो।

एक युवती , जिससे वॉक के बीच कभी विश का आदान -प्रदान होता है , उससे पूछा कि आपने इसमें हिस्सा क्यों नहीं लिया। उसने शिकायत के स्वर में कहा सर , सिविलियन तो सिविलियन हैं।
आर्मी के आयोजन में आर्मी के कुछ रिवाज होते हैं , जिसमें सिविलियन को कभी नेग्लेक्टेड सा लगता है। किन्तु चीज को पूरा देखा जाना उचित होता है

आर्मी ,जबलपुर में रिज रोड पर एक बहुत अच्छा वाकिंग प्लाजा ,उपलब्ध कराती है , जिसमे सिविलियन को कोई रोक टोक नहीं है।
इस आयोजन में उन्होंने सिविलियन को भी पार्टिसिपेशन का समान अवसर दिया था .
ब्रेकफास्ट ,जल , अन्य पेय सभी को उपलब्ध कराये गए थे .
सभी को प्रेरणा देने के लिए यह आयोजन किया गया था।

इसलिए कोई शिकायत बिना इस पूरे आयोजन को स्पोर्ट्समेन स्प्रिट से लिया जाना चाहिए।

धन्यवाद , जबलपुर में पदस्थ आर्मी ऑफिसर्स , जो सिविलियन को साथ लेकर चलते हैं। और हमें यह बोध कराते हैं कि वे देश के इसलिए हमारे रक्षक भी हैं।

धन्यवाद इसलिए भी कि इस तरह का एक सफल आयोजन , और एक आनंद पूर्ण वातावरण उन्होंने रिज रोड पर दिया।

--राजेश जैन
23-05-2014

No comments:

Post a Comment