Wednesday, September 3, 2014

आज सूचना क्राँति आवश्यक है

आज सूचना क्राँति आवश्यक है
----------------------------------

आज नई बनियान पहनने निकाली , रैपर पर एक फ़िल्मी कलाकार की फोटो देखी। बनियान पहनते हुये कई विचार आये। आपसे शेयर कर रहा हूँ।

-  महँगे फ़िल्मी कलाकार की विज्ञापन लिये शुल्क से बनियान की कीमत हमें ज्यादा अदा करनी पड़ती है .
-  वह पहले ही अति धनी है , उसके पास विज्ञापन शुल्क से धन और बढ़ता है। जबकि साधारण व्यक्ति का हाथ अन्य खर्चों के लिए तंग हो जाता है।
-  आवश्यकता से अधिक धन से अय्याशी और व्यभिचार की उसकी करतूतें बढ़ती जाती हैं। दर्शक उसको धन अधिकता और प्रसिध्दि के कारण नायक मान कर उसका अनुशरण कर बुराई के मार्ग की दुष्प्रेरणा लेता है और देश समाज का वातावरण दूषित करता है। मासूम युवतियाँ जो फ़िल्म को अपनी आजीविका बनाने भटकती है। इस तरह के लोगों का शिकार हो अपना जीवन दुःखमय बना लेती हैं।
-  अति धन और प्रसिध्दि के कारण उसका अभिमान बढ़ गया है। एक के बाद एक उसके अपराध, इस अभिमानी प्रवृत्ति के   कारण बढ़ते हैं। जिसके शिकार मासूम नागरिक और जँगली जानवर तक हुए हैं।
-  अपराधों की सजा से बचने के लिए वह रिश्वत देकर हमारे अधिकारियों और अन्य प्रभावशालीयों को खरीदता है , जो उसके अपराधों के दस्तावेज गायब करते हैं।
-  जो साधारण व्यक्ति से भी बुराई के तौर पर नीच है , वह विज्ञापनों , फिल्मों और मीडिया के ऊपर दिखकर , घर-घर में पहुँचता है , आज वह ईश्वर से ज्यादा नज़रों में आता है।

समाज में बुराई अधिकता और मानवता का हश्र , आधुनिक माध्यमों (मीडिया ) की इस गैर -जिम्मेदाराना रवैय्ये के कारण हो रहा है , जिससे जुड़े लोग थोड़े व्यक्तिगत हितों के लिये , समाज ,देश और मानवता हित से बेपरवाह हो रहे हैं ।

इसलिए सूचना क्राँति आवश्यक है . कैसे आये ? इसका आरम्भ प्रभावित साधारण व्यक्तियों से ही होगा . सर्वप्रथम उसे,  हानिकारक आज की इस हेड़चाल में सम्मिलित होने से बचने  के लिये अपने मनोमस्तिष्क में गंभीर विचार को स्थान देना होगा। चकाचौंध के सम्मोहनों से मुक्त होने के लिए विवेक का उपयोग करना होगा।

राजेश जैन
03-09-2014

No comments:

Post a Comment