Sunday, March 24, 2013

व्यक्तिगत नहीं यह

व्यक्तिगत नहीं यह ...

मै प्रत्येक रविवार अपनी पत्नी का  rf तक  घरेलु खरीदारी के लिए साथ करता हूँ . सामान्यतौर  पर में बाहर कार में ही बैठा रहता हूँ जितनी देर वे rf में होती हैं . कार में बैठे 3 रविवार पहले मैंने , सामने के मेडिकल शॉप में एक युवक( सुन्दर ,स्मार्ट)  को आकर्षक अंदाज में सिगरेट के कश लेते  और धुयें के छल्ले बनाते देखा . चाहते हुए भी मैंने उन्हें कुछ नहीं कहा . 
पिछले रविवार को भी यह दृश्य वहां उपस्थित था .तब मुझे रहा नहीं गया . मैंने उनके सिगरेट के ख़त्म होने की प्रतीक्षा की , फिर कार से निकल उनकी शॉप पर बैठे सहायक से उन्हें दूर आने का संकेत किया . वे बाहर आये .
मैंने अपना परिचय दिया , उनसे नाम जाना . उन्हें बुरा ना मानने की स्वीकृति के साथ उन्हें बताया कि पिछले समय से आपकी स्मोकिंग मै देख रहा हूँ . आप का स्टाइल अच्छा लगता है .पर सिगरेट पीना ठीक नहीं है . कम करते हुए इसे छोडिये .
सुनकर उनके चेहरे पर व्यथा सी उमड़ी , शायद उन्हें अपरिचित द्वारा उनकी आदत पर इस तरह टोका जाना अच्छा नहीं लगा . शायद यह भी लगा हो कि ये करना ना करना उनका व्यक्तिगत प्रश्न है . किन्तु प्रत्यक्ष में उन्होंने कोई अनादर ना करते हुए कहा ..
सर , मेरी वाइफ को भी इसीसे आपत्ति है मै स्वयं फार्मा में हूँ ,जानता हूँ इसकी खराबी ,पिछले कुछ दिनों से रेट बढ़ गया है . कम रखने की कोशिश करूँगा .
मैंने उन्हें कहा।। धन्यवाद तथा मुझे प्रसन्नता होगी यदि इसे आप कम दें तो .. हाथ जोड़े और 
फिर पत्नी के आने के बाद वहां से चला आया .
आज पुनः गया , आधे घंटे से अधिक समय तक कार में बैठा , उन्हें निहारते रहा . आज वे सिगरेट नहीं पी रहे  थे . ख़ुशी हुई .
पर एक शंका मन में थी कहीं ,उन्होंने मुझे देख कर यह सावधानी तो नहीं ली है ?

स्मोकिंग के प्रभाव से जब हम अपने किसी साथी (मनुष्य ) को परशानी में पड़ते देखते हैं तो पीड़ा हमें भी होती है यह मसला इसलिए किसी सिगरेट पीने  वाले का व्यक्तिगत नहीं , हम सभी का है . 


   

No comments:

Post a Comment