Wednesday, March 18, 2015

बदल गई है बात

बदल गई है बात
-------------------
"बदल गई है बात नारी की
बदल गई है बात नारी में
अच्छी काम में बराबरी की
भावना आ गई है नारी में "

माँ -बेटी की मोबाइल पर बात हो रही थी। जितना अंश इस तरफ सुनाई आ रहा था उससे अनुमान हो रहा था। बेटी 8 -10 माह पहले किसी मल्टीनेशनल कम्पनी में जॉब को गई है। आज खुश होकर माँ को बता रही है। माँ तरफ की रियल है , बेटी तरफ की अनुमान से लिखी है।
बेटी खुश होकर - ममा , मालूम मैंने आज क्या किया ?
माँ उत्सुकता से - बताओ।
बेटी - ममा आज मैंने ब्लड डोनेट किया है।
माँ - बहुत बहादुरी का , और बहुत अच्छा काम किया बेटी (हँसती है )
बेटी - पता है मेरा हेमोग्लोबिन कितना है?
माँ - कितना है ?
बेटी - ममा , 14.3 है , और पता बीपी कितना है ?
माँ - मेरा तो 10 मुश्किल से मैन्टेनेड होता है , बीपी कितना है ?
बेटी - 128 /78 है।
माँ - अब्सोलूट पैरामीटर हैं , बेटी।  कुछ एब्नार्मल तो नहीं लगा ?
बेटी - कुछ फेंट सा लगा था कुछ देर।
माँ- कुछ कॉफी , वगैरह नहीं पी थी।
बेटी - फ्रूटी पी थी 2 . ममा , (उत्साह से ) पता है , गर्ल्स में मैंने अकेले डोनेट किया है ।
माँ - बेटी , तुम्हें देखा है , जिन्होंने , अगली बार में वे भी देने का करेज करेंगी। बहुत अच्छा काम किया , मै बहुत खुश हूँ बेटी।
अब , पढ़ कर अनुभव करेंगें आप भी
"बदल गई है बात नारी की
बदल गई है बात नारी में
अच्छी काम में बराबरी की
भावना आ गई है नारी में "
--राजेश जैन
19-03-2015

No comments:

Post a Comment