Tuesday, March 17, 2015

नारी वस्तु नहीं , मनुष्य है

नारी वस्तु नहीं , मनुष्य है
-------------------------------
कुछ ,दूसरों की परशानी का सबब बनते हैं
तो कुछ, परेशानी में पड़े को उबारा करते हैं
उबार देने वाले हो रहे आज कम समाज में
लेकिन वही हैं, जो मनुष्य कहाया करते हैं 
पत्नी को किडनी दी
-----------------------
पीडब्लूडी के इंजीनियर ,अगले माह रिटायर हो रहे हैं। पत्नी की किडनियाँ ख़राब होने पर एक उन्हें दे चुके हैं। यह पति होना है , यह पुरुष होना है ,यह परिवार का मुखिया होना है, और यह मनुष्य होना है। मुखिया का दायित्व भरण -पोषण , सुख -दुःख में साथ और सुरक्षा -सम्मान की सुनिश्चितता करना है। पाश्चात्य विश्व से आयातित है शैली।  जिसमें पति , पत्नी का और पत्नियाँ , पतियों का उपहास बनाया करते हैं।
वस्तु का महत्व
------------------
भारतीय शैली में तो सोहाद्र ,अपनत्व,सहयोग और सम्मान के माध्यम से प्रेम होना प्रकट होता है। पाश्चात्य विश्व और अरबियन शैली में , तोहफे , पुष्प और उपहारों से प्रेम इजहार किया जाता है। हमने अंगीकार कर अपने समाज को वस्तुप्रमुखता (materialism) की दिशा में बढ़ा दिया है। अच्छे कर्म और विचार की अपेक्षा अब वस्तुयें प्रमुख ओर महत्वपूर्ण होती जा रही हैं। और वस्तु में छिपाकर सब तरफ छल पेश किया जाने लगा है।
बेसहारा को सहारा
-----------------------
भ्रमण में नेत्रहीन , राजकुमार साहब आज अकेले थे।  उनको साथ दे चला था कोई एक कि.मी. । उनसे पूछा आप पंजों की नस दुरुस्त कर देते हो ? एक दिन आप पार्क की बेंच में किसी सज्जन के पंजों को मसाज कर रहे थे। उन्होंने कहा हाँ , फिर उन्होंने किडनी देने वाली बात बताई। मैंने कहा दो व्हेराईटी हो गई हैं मनुष्य में , एक परेशानी दूर करती है एक परेशानी का सबब बनती है।
नारी सम्मान
----------------
नारी के लिए परेशानी के सबब बढ़ते जा रहे हैं। उपहारों में छल , प्रेम में छल , सहारे की आड़ में छल , सब जगह छली जा रही है। छलना -पुरुष होना नहीं है। कमजोर को धोखा , मनुष्य होना नहीं है। नारी पढ़ लिख रही है , आत्मनिर्भर भी हो रही। अब भी क्यों नहीं समझ पा रही है ? आधुनिकता और प्रगति के नाम पर अपने मजे की वस्तु बनाकर कहीं चीयरलीडर , कहीं मॉडल और कहीं स्टार (फ़िल्मी या पोर्न) बना कर वस्तु जैसी बाजार में सजायी जा रही है ? सोचें - यह सुख नहीं है। इन प्रदर्शित नारी के हृदय में शोषण के शूल हैं। यह और बात है कि सम्मोहनों में उन्हें और दूसरों को ये शूल दिख नहीं रहे हैं।
-- राजेश जैन
18-03-2015
https://www.facebook.com/narichetnasamman

No comments:

Post a Comment