Wednesday, February 27, 2013

समस्याओं का निराकरण आज सरल

समस्याओं का निराकरण आज सरल
-----------------------------------------
समस्या का सामना अप्रिय लगता है सभी को . हालांकि मनुष्य समस्या से प्रायः बचाव का रास्ता निकाल लेता है .जीवन है तो प्रत्येक के सम्मुख समस्याएँ आती ही हैं . जीवन स्वरूप प्राणियों का इस प्रकार होता ही है . जिस तरह प्राकृतिक प्राप्त वस्तुओं के अतिरिक्त बहुत सी वस्तु आज उपलब्ध हैं जो मानव निर्मित हैं . इसी तरह प्राकृतिक समस्याएँ के अतिरिक्त बहुत सी ऐसी समस्याएँ हैं जो मानव निर्मित हैं . और ये अतिरिक्त समस्याएँ ही आज समाज और देश को परेशान किये हुयें हैं .
आधुनिक बहुत सी सुविधाएँ एक तरफ जहाँ जीवन सरल बनाती हैं , वहीँ आधुनिक जीवन शैली में हम अपने कर्मों और आचरण से बहुत सी समस्याएँ खड़ी करते हैं . इस कारण आधुनिक सुविधाओं के बावजूद आज का मनुष्य जीवन पहले से ज्यादा कष्टमय बनता है .
अपने कर्मों से कैसे समस्या उत्पन्न करते हैं एक उदाहरण से समझने का यत्न करें . मै एक विभाग में कार्यरत हो जनता को उस विभाग की सेवा उपलब्ध कराने का दायित्व निभाता हूँ . अब उस सेवा के लिए कोई व्यक्ति मेरे कार्यालय में आता है उसे सेवा उपलब्ध कराने के लिए मै रिश्वत लेता हूँ . प्रकटतः रिश्वत लेने में मुझे समस्या नहीं लगती है .समस्या रिश्वत देने वाले की लगती है . यह मेरे लिए सुविधा जनक है जबकि अन्य के लिए समस्या का कारण है . यह मानव निर्मित समस्या में से एक है जिस से पूरा देश परेशान और आंदोलित है .
मेरी देखा देखी दूसरे विभाग का कर्मी रिश्वत लेना सीखता है . ऐसे में उस कर्मी के समक्ष जब अपने प्रयोजन से मै जाता हूँ और मुझे रिश्वत देना पड़ता है तब यह मुझे समस्या लगती है .
वास्तव में प्रत्येक व्यक्ति जाने अनजाने में इस प्रकार कई समस्याएं आविष्कृत करता है . अपनी बारी में उसे वह समस्या नहीं सुविधा लगती है पर जब स्वयं उसे झेलता है तो समस्या लगती है .
हम सभी अपने आचरण और कर्मों को इस दृष्टिकोण से परखें और उनमें सुधार लायें तब ही देश और समाज से अव्यवस्थाएं , समस्याएँ और दुखद पीडाजनक स्थितियाँ कम की जा सकेंगी .
अन्यथा क्रमशः इसमें बढोत्तरी होगी और मानवता की रक्षा ज्यादा चुनौतीपूर्ण होता जाएगा . जिस प्रकार किसी रोग का प्रारम्भिक अवस्था में पता होना ,और उसका उपचार सरल होता है . उसी प्रकार समस्याओं को आज कम करना आसान है . जबकि यह बेहद कठिन हो जाएगा जब इसमें आज से ज्यादा बढोत्तरी होगी ...
 

No comments:

Post a Comment