Thursday, December 26, 2019

मेरी माँ - कितना अधिक चाहती हैं, मुझसे!

मेरी माँ - कितना अधिक चाहती हैं, मुझसे!


आरंभ से ही आरंभ करना उचित होगा। अबोध से मैं जब सुबोध होने लगा, मैंने, मिला घर भरापूरा पाया था। मुझे सब के बीच माँ का सामीप्य उनका दुलार ज्यादा सुहाता था। घर में भाई बहन भी थे, मेरी माँ को बच्चों, घर, परिवार, समाज और धर्म के दायित्व देखने होते थे। इन सब के बीच उन्हें समय कम होता था। मैं थोड़ा बड़ा हुआ तो देखा वे सभी से थोड़ी ज्यादा सरल एवं शाँत चित्त थीं। उन्हें गुस्सा या चिड़चिड़ाते मैंने कभी नहीं देखा था। यह सब तो तब शायद हर माँ और हर गृहणी की विशेषता होती थी।
समय बीतते गया और जब मुझे चींजे और स्पष्ट दिखने लगीं तो मैंने अनुभव किया कि उनमें, एक ऐसी विशेषता थी जो मुझे परिवार-नातेदार में किसी और में दिखाई नहीं पड़ती थी। वह उनकी निशर्त जीवन शैली थी। 


"उनको घर परिवार, पास पड़ोस और समाज में सभी की शर्त स्वीकार्य होती थी जबकि ऐसा करते हुए उनकी अपनी कोई शर्त नहीं होती थी। "

आज जब मैंने जगत देख लिया अब मुझे समझ आता है कि यह बात साधारण नहीं होती। मेरी माँ, यूँ तो देखने में एक साधारण मनुष्य ही समझीं/कही जायेंगी। मगर वे साधारण नहीं असाधारण हैं। 

"कोई आसान खेल नहीं अपने अस्तित्व को औरों के अस्तित्व में विलोपित कर देना। वह भी कुछ पल या कुछ दिन नहीं, अपितु संपूर्ण जीवन में यही कर दिखाना। "


वे कुछ अपवाद रहे मनुष्य में समाविष्ट हैं। उनकी सरलता, सहजता, शाँत चित्तता और निशर्त जीवन शैली के जीवन में, मैंने कभी कभी थोड़ा अपवाद देखा है। उनका अपना मायका ऐसा था,जिसमें उनके पिता और उनके बड़े भाई, उनकी आठ वर्ष की उम्र तक ही चल बसे थे। तब हमारी नानी और मेरी माँ का जीवन यापन, हमारे मौसा जी के परिवार के साथ होता था। बचपन में वहाँ नानी जी, मौसा जी एवं मौसी जी को मिलने पर हमें पता चलता था कि मेरी माँ में ये विशेषतायें कैसे आयीं थीं।
अपवाद की जो बात मैंने की है, यहाँ उनके मायके में मेरी माँ में हमें देखने मिला करती है (अब जब नानी जी, मौसा जी एवं मौसी जी नहीं हैं तब भी)। ललितपुर उनका मायका है।  जहाँ होने पर उनके स्वर और व्यवहार में कुछ अधिकार बोध का होना प्रकट होता है। यहाँ परिस्थिति से सभी साधारण किंतु विचार और आचरण से महान, हमारे अपने, निवासरत रहे/हैं। जिन्होंने मेरी माँ को हृदय से यथोचित आदर और अनुराग दिया है।  मुझे यह देख कर प्रसन्नता होती है, मेरी माँ के जीवन में अपने लिए रहीं थोड़ी शर्तें कभी कभी यहाँ होकर पूरी होती रहीं हैं।
मैं फिर स्वयं पर और मेरी माँ की चर्चा पर लौटता हूँ। वे स्वयं धार्मिक सँस्कार में पली बड़ी होने से, हम बच्चों से (हम चार भाई बहन हैं) भी उनकी अपेक्षा धार्मिक पाठ को पाठशालाओं में जाकर समझना और कंठस्थ करने की होती थी। मेरे भाई-बहन इन अपेक्षाओं पर खरे थे, मगर मेरी पढ़ने में रूचि कम रही है अतः मैं यह नहीं कर पाता था। बाद में मैं इंजिनीयरिंग पढ़ने बाहर रहा और फिर बाहर ही सर्विस करने लगा था। 

धार्मिक क्रम में, मैं जो पिछड़ा, वह पिछड़ापन मेरा आजीवन बना रहा है।  पाँच वर्ष हुए हमारे पिता जी का साया हम सब पर से उठ गया। माँ, तब से नित कमजोर होती गईं। अब पिछले दो वर्ष से जोड़ों की अकड़न से वे बिस्तर पर हैं। मेरे छोटे भाई के परिवार में उनकी यथोचित देखभाल और सेवा हो रही है। उनका वजन अब 25-30 किलो से ज्यादा नहीं रह गया है। लेकिन उनमें विपरीत शारीरिक स्थिति में भी विशेषतायें बनी हुईं हैं। वे सिर्फ एक समय भोजन ग्रहण करती हैं। लगभग पूरे समय मोक्षमार्ग का ध्यान करती हैं। शिथिल शारीरिक स्थिति में भी वे मानसिक रूप से पूर्ण सक्रिय हैं। जीवन भर पढ़े-गुने, धार्मिक पाठ का स्मरण उनका सदा बना रहता है। 

उनका जीवन एक कमरे में सिमट गया है मगर उसमें भी उनकी कोई शर्त नहीं है। उनसे कोई अलग किस्म की बात करें उसमें उनकी कोई रूचि नहीं है। मेरी बड़ी बहन वडोदरा में है उन्होंने इस बात को समझा है। वे नित दिन फोन पर उन्हें कोई कोई धार्मिक पाठ सुनाती हैं। मेरी बहन जो सुनाती हैं उन्हें सब याद है फिर भी वे आनंद पूर्वक सुनती हैं। 


उपरोक्त में जैसा मैंने लिखा धार्मिक क्रम में मैं उनका पिछड़ा हुआ बेटा हूँ। मै दूर से उनके लिए ज्यादा कुछ नहीं कर पाता हूँ ( जब मैं सपत्नीक इंदौर जाता हूँ तब हम उनकी सेवा सुश्रुषा कर पाते हैं )।  मुझे लगभग दो महीने पहले अहसास हुआ कि उन्हें यदि धार्मिक पाठ मैं भी सुनाऊँ तो उन्हें ज्यादा प्रसन्नता होगी। तब से मैं प्रत्येक अवकाश के दिन 1 घंटे उन्हें धार्मिक पाठ सुनाने लगा हूँ। उन्हें इससे बहुत ख़ुशी होती है। वे मेरे अवकाश के दिन में मेरे मोबाइल कॉल की प्रतीक्षा करती हैं। 


वे मुझसे अलग अलग पाठ सुनाने कहती हैं। पिछले दो सप्ताह से वे मुझसे #भक्तामर पाठ भी सुनाने कह रहीं हैं। इस मंत्र में #संस्कृत के 48 कठिन #श्लोक हैं। जिन्हें सही उच्चारित करना मेरे लिए बड़ी कठिनाई का सबब होता है। उन्हें सब कंठस्थ है लेकिन मुझसे सुन कर उन्हें बहुत अच्छा लगता है।
सप्ताह में 1 बार 1 घंटा ऐसा करना किसी को भी लगेगा कि-

"कितना थोड़ा सा चाहती है मेरी माँ, मुझसे। यह वे जानती हैं और मैं जानता हूँ कि मुझसे वे कितना विशाल चाहती हैं।" 

वास्तव में मुझसे मेरी सद्गति के लिए मोक्षमार्ग पर चलने की अपेक्षा करती हैं। जानने वाले जानते हैं यह बहुत दुष्कर कार्य होता है। उनका विश्वास है कि उनकी प्रेरणा से मैं ऐसे धार्मिक पाठ में लग कर यह कार्य कर सकूँगा।
निशर्त प्रतीत होते उनके जीवन में एक और बहुत अद्भुत संगम मैं देखता हूँ। हमें लगेगा कि उनका जीवन
"अपने लिए जिये तो क्या जिये -तू जी ऐ दिल ज़माने के लिए"
इस पँक्ति को चरितार्थ करता है। 

उनके जीवन में इस लौकिक प्रतीति की जीवंतता से मिलता, स्वयं उनके स्व-हित की महान भावना का संगम मुझे दिखता है, जिसमें वे मोक्ष प्राप्त कर जन्म मरण के चक्कर से मुक्त होने की अभिलाषी होती हैं।

बचपन से बहुत अच्छाई की शिक्षा उन्होंने हमें दी है। मेरी दो बेटियों को दीं हैं। उनके छत्रछाया में उनकी दो बहुओं के जीवन को बहुत निखार मिला है। वे अपने सभी नाती-पोते-पोतीनों की प्रेरणा स्त्रोत रहीं हैं। वे कहती रहीं हैं -

"बुराई की चर्चा से भी बुराई को प्रसार मिलता है। बुरी बातों का जिक्र न करके अच्छाई पर बात करने से बुराई मिटती है ... " 


--राजेश चंद्रानी मदनलाल जैन
27.12.2019

No comments:

Post a Comment