Monday, June 8, 2015

नारी फोटोज -भद्दे कमेंट्स

नारी फोटोज -भद्दे कमेंट्स
------------------------------
विशेषकर भारतीय नारी (और पुरुष) के फेसबुक प्रयोग पर दृष्टि डाली जाये तो स्पष्ट होता है कि इन्हें अपने फोटोज़ पोस्ट करना अच्छा लगता है। एक बात बड़ी मजेदार दिखाई देती है , शादी करने के लिए , कन्या देखता पुरुष तो , नयन नक्श पर बहुत नखरे करता है , किन्तु आश्चर्यजनक रूप से fb पर परिचित /अपरिचित नारी की फोटो , जिसमें कोई अधबूढ़ी या साधारण भी दिखती हो , वह ,बहुत ही खुले हृदय से प्रशंसा करता है।
यह प्रशंसा शालीन शब्दों में भी हो तो , कम से कम हमारी नारी के आत्मविश्वास की बढ़ोत्तरी में सहायक होती है। किन्तु , अपरिचित होने या फेक id में छिपे होकर अनेकों पुरुष ,नारी फोटोज पर बहुत भद्दे /अश्लील कमेंट करते हैं। ये कमेंट हमारे समाज में विध्यमान मनोरोग से हमें परिचित कराते हैं , जिसे भाँप कर लगता है कि सद्प्रेरणाओं से उपचार नहीं किया गया तो , शालीनता की भाषा शीघ्र ही इतिहास रह जायेगी।
नारी पक्ष की बात करें तो , अपवाद छोड़ दें (और उस id की बात छोड़ें , जो किसी पुरुष ने नारी भेष और नाम से बना रखी है ) तो , किसी भी युवती /प्रौढ़ा को उनकी फोटोज पर भद्दे कमेंट आहत ही करते हैं। अनेकों प्रकरणों में , इससे क्षुब्ध नारी ने अपने fb-id डीएक्टिवेट करना ही विकल्प चुना है।  बचाव के लिए अपने अपने तरीकों से उन्होंने सतर्कता और उपाय किये हैं। 
हमें नारी से सहानुभूति है साथ ही ऐसे पुरुष बुध्दि पर तरस आता है।  हासिल तो उन्हें कुछ नहीं होता लेकिन , हृदय दुखाने का पाप उन्हें जरूर लगता है। जो हमारे देश -समाज के हितैषी नहीं उनको इस मनोरोगी परिदृश्य पर बहुत प्रसन्नता होती होगी।
अपने समाज को हम स्वयं सुधारें इस हेतु -इस विचार से सहमत प्रबुध्द नारी से आव्हान है , कि वे उपयुक्त पेज और ग्रुप के माध्यम से कड़ाई से पुरुषों को अवगत करायें कि भद्दे /अश्लील कमेंट्स से उन्हें ख़ुशी नहीं होती बल्कि अपमान लगता है। ऐसा करने पर मनोरोगी दिमाग की यह गलतफहमी दूर हो सकेगी कि पुरुष बेशर्मी , भारतीय नारी को अब भली लगने लगी है।
--राजेश जैन
08-06-2015
https://www.facebook.com/narichetnasamman

No comments:

Post a Comment