Saturday, November 17, 2012

आँखें मेरी भर आती हैं

आँखें मेरी भर आती हैं
 
धन की सत्ता बढ़ी यूँ है
मानव मन बेखबर यूँ है
करुण दृश्य दिखते यूँ हैं
आँखें मेरी भर आती हैं

आये कोई भोजनालय में
थोडा खा उठे पर भूखा ही
भूख तो रह गई अभी शेष 
पास चुकाने धन नहीं शेष

उपचार कराने जाता रोगी
सुन कीमत उपचार दवा की
लौटे इलाज अधूरा कराये कि
पास चुकाने धन नहीं शेष 
     
देखते करुण दृश्य आसपास
पीड़ा अनुभव कर पाते नहीं
धन अभाव में रोगी व भूखे
बाध्य हो नित यूँ जी रहे हैं

जीवन मोह रहता है शेष                         
उदर क्षुधा रहती है शेष         
उठे यों बीच से कोई जब     
आँखें मेरी भर आती हैं

सम्मोहित हो आडम्बर में
अग्रसर दयाहीन दिशा में
समाज यूँ दिग्भ्रमित जब                           
आँखें मेरी भर आती हैं

मस्तिष्क विवेकशील जब                             
भूल अनुभव करेगा क्या
मन में है ये विश्वास मेरे
आएगा सही पथ ये समाज

जीवन न राजेश बहुत शेष
रहेगी क्या ये जिज्ञासा शेष
या हो सकेगी ये भूल सुधार
आँखें मेरी भर आती हैं

(संपादित)
--  राजेश चंद्रानी मदनलाल जैन
28.04.2020


                     ऑंखें मेरी भर आती है ----------
        
        धन की सत्ता यों बढ़ी है
                                               मानव मन बेखबर यों है
        करुणा दृश्य दिखते यों हैं
                                              ऑंखें मेरी भर आती है
        आये कोई भोजनालय में
                                              पर उठे भूखा खा थोडा ही 
        भूख तो रह गई अभी शेष   
                     पास चुकाने धन शेष

                      रोगी जाता उपचार कराने
                               कीमत सुन दवा उपचार की
          लौटे अधूरा उपचार कराये
                               पास चुकाने धन  शेष           दृश्य देखते आसपास जन
                               नहीं कर पाते अनुभव पीड़ा
          धन अभाव में रोगी भूखे
                               बाध्य यों हैं नित हो रहे
           जीवन मोह रहता शेष है                              उदर क्षुधा रह गई शेष है          उठता बीच से यों कोई है    
                               ऑंखें मेरी भर आती है.
           सम्मोहित हो आडम्बर में
                              अग्रसर दयाहीन दिशा में
          दिग्भ्रमित होता समाज है                              ऑंखें मेरी भर आती है.
           मनु मस्तिष्क विवेकशील                              भूल अनुभव करेगा वह
          है विश्वास मन में मेरे
                            आएगा सही पथ ये समाज
          जीवन राजेश बहुत शेष
                             जाऊंगा रख जिज्ञासा शेष
         कब होगी यह भूल सुधार?
                             ऑंखें मेरी भर आती है 


                               --  राजेश जैन


                                 



 

No comments:

Post a Comment