Sunday, April 16, 2017

आफरीन-आदिल


आफरीन-आदिल ..
-------------------
नई नई ब्याही आफरीन के हस्बैंड आदिल ने उस शाम पूछ लिया - आफरीन आप इतनी खूबसूरत हो शादी के पहले लड़के तुम्हारे पीछे तो पड़े होंगे , बताओगी ? आफरीन अचानक आये इस सवाल पर सकपका गई , जैसा आदिल को उसने अब तक जाना था उसने एक सच बताना उचित समझते हुए जबाब दिया -
थे , कुछ। आदिल ने फिर पूछा - आपको भी कोई पसंद था ? आफरीन थोड़ी हिचकिचाहट से बोली - एक था , लेकिन गैर मुस्लिम था , उसकी चाहत में मुझे बड़ी शिद्द्त महसूस हुई थी। आदिल की उत्सुकता बड़ी - व्यग्रता से पूछा - फिर , आप मिलती थीं उससे? आफरीन ने कहा - नहीं , प्यार अंदरूनी तौर पर मुझे अनुभव तो हुआ , लेकिन प्रकट में मैंने उदासीनता प्रदर्शित करते हुए , सिलसिले को आगे नहीं बढ़ने दिया . आदिल की जिज्ञासा अब चरम पर थी - उसने पूछा - ऐसा क्यों किया ? आफरीन - मुझे अपने भाई की सख्ती का पता था - मालूम था - गैर मुस्लिम मेरे उस प्यार को वे काट के फेंक देते , मेरा प्यार - उसे मरता नहीं देख सकता था। मेरा प्यार उसकी ज़िंदगी चाहता था - ख़ुशी उसे तो कहीं और भी मिल जानी थी।
आदिल - आफरीन का जबाब सुन चुप हो गया। और वह दूसरा कुछ करने के बहाने - बाहर चला गया। दो-तीन दिन आफरीन को लगता रहा , आदिल सच सुन - ईर्ष्या से जल गया है । दोनों का साथ - सामान्य ही चलता रहा।
एक दिन आफरीन नहीं रुक सकी , आदिल से उसने पूछा , मेरी उस दास्तान को जानने के बाद - आपको बुरा लगा ? वह बोला - नहीं , वास्तव में उसके बाद मैंने जाना कि आफरीन ,आप क्या होता है सच्चा प्यार जानती हो। मेरे मन में आपके लिए सम्मान बड़ा है . आपकी खूबसूरती तो मुझे पसंद थी ही - आपके मन की खूबसूरती ने मुझे मुरीद कर दिया आपका।
यह पाठ मैंने - आपसे सीखा कि
"पाना ही प्यार नहीं ,उसमें त्याग भी होता है
साथ ही नहीं दूर भी हो प्यार ,जीवन देता है
आफरीन -
पगलाई है दुनिया - जिसे प्यार प्यार कहते हुए
प्यार नहीं वासना है जिसमें सब तबाह होता है"
जिसे आज का माहौल प्यार प्रचारित करता वह प्यार नहीं - जिस्मानी आकर्षण , खत्म होने पर धोखा बनता है - जो प्यार नहीं नफरत को बढ़ावा देता है। आपका वाला प्यार वह प्यार है - जिससे मानवता को राह मिलती है। आप - निःसंदेह प्यार की मूरत हो आफरीन।
आफरीन ने जाना - वह ही नहीं - उसके हस्बैंड में भी एक सच्चा इंसान है , आफरीन अपनी किस्मत पर मुस्कुरा रही है।
(कहानी में उर्दू शब्द उपयोग किये हैं - ज्यादा जानकारी नहीं - गलत प्रयोग हो तो क्षमा कीजिये। )
--राजेश जैन
17-04-2017
https://www.facebook.com/narichetnasamman

No comments:

Post a Comment