Thursday, April 20, 2017

आदिल -आफरीन (5. हारून की मोहब्बत)

आदिल -आफरीन (5. हारून की मोहब्बत)
-----------------------------------------------
"दायरे में औरों को देखना चाहते ,जब
अपने लिए भी हम ,तय करें दायरे कुछ"
आदिल -आफरीन के दिन , घर -अपने अपने ऑफिस और प्यार की बातों में ख़ुशी ख़ुशी गुजर रहे थे। उन के बीच उसूल -विचार पर चर्चा भी रोजाना की बात थी। एक दिन आफरीन की मम्मी , मोबाइल पर आफरीन से बात में बहुत चिंतित लगीं , उन्होंने बताया कि आफरीन का भाई हारून गैर मुस्लिम लड़की से निकाह की जिद पकड़े हुए है। मम्मी ने यह भी कहा कि ,आफरीन उसे समझाये। बाद में आफरीन ने ,आदिल से यह वाक्या बताया। आदिल ने सुनने के बाद आफरीन से कहा कि ऐसे मसले फोन पर नहीं सुलझेंगें। हारून को यहाँ बुलाना ठीक होगा।
आदिल के कहने पर हारून ,तीसरे दिन आया। हँसी ख़ुशी की बातों के बाद , आदिल ने यह मसला उठाया। आफरीन ने , हारून से उस लड़की के साथ किस हद तक संबंध बढ़े हैं इसकी जानकारी ली। उसे जब पता चला कि हारून का लड़की के आगे-पीछे लगे रहने के बाद सिर्फ पार्क में मोहब्बत की बातों तक का सिलसिला है , तो उसे राहत आई।
आफरीन ने तब हारून से अपने गैर मुस्लिम के प्रेम की बात , बताई। और यह भी बताया कि ,हारून को ही यह सख्त नापसंद होगा इस लिहाज से , उसने इस प्रेम को सिर्फ दिल में रख लिया। हारून को आश्चर्य हुआ कि कैसे आफरीन , आदिल मियाँ के सामने इस बात का इजहार कर सकती है। आगे आदिल ने कहा हारून हमें उसूल दोनों ही तरफ लागू करने चाहिए। अगर आपको , अपनी बहन का रिश्ता गैर मुस्लिम से पसंद नहीं आता तो आपको यह हक भी नहीं कि किसी गैर मुस्लिम की बहन - बेटी से तुम निकाह की बात सोचो। हारून को विचार करता देख ,आफरीन ने आगे बात बढ़ाई कि आप जानते हो मुस्लिम और गैर-मुस्लिम में संबंध दोनों ही पक्षों को बहुत आक्रोशित करते हैं। खून खराबा के कारण बनते हैं ,तो इस सच्चाई को जानते हुए हमें ऐसे काम नहीं करने चाहिए।
"पहले हम अपने समाज और परस्पर रिश्तों को इस तरह स्वस्थ करने के लिए कार्य करें और जिस दिन यह समझ सभी संप्रदायों में आ जाए तब बेहिचक इस तरह की शादी हम करें। " और भी बातें हुई। अंततः आदिल -आफरीन का , हारून को बुलाने का मकसद कामयाब हुआ।
आदिल का पूरा लिहाज करते हुए दूसरे दिन हारून , वादा करके विदा हुआ कि वह अपनी उस प्रेमिका से माफ़ी माँग संबंध को यहीं खत्म कर लेगा . वह यह भी कह गया कि इंशा-अल्लाह ठीक वक्त यह समझ मुझे आ गई . हमारा संबंध अभी इस हद में है कि उस लड़की को धोखा देने का इल्जाम मुझ पर न आएगा।
--राजेश जैन
21-04-2017
https://www.facebook.com/narichetnasamman/

No comments:

Post a Comment