Saturday, December 21, 2013

सिगरेट (स्मोकिंग) से इन्कार - अर्थ होता है पत्नी-बच्चों से सच्चा लाड़-दुलार

सिगरेट (स्मोकिंग) से इन्कार - अर्थ होता है पत्नी-बच्चों से सच्चा लाड़-दुलार
----------------------------------------------------------------------------------

व्यक्तिगत नहीं यह ...(इस शीर्षक का पूर्व लेख )

स्मोकिंग के प्रभाव से जब हम अपने किसी साथी (मनुष्य ) को परशानी में पड़ते देखते हैं तो पीड़ा हमें भी होती है यह मसला इसलिए किसी सिगरेट पीने वाले का व्यक्तिगत नहीं , हम सभी का है .

24 मार्च को एक अपरिचित को सिगरेट पीते हुये देखने पर ना पीने को टोकने की परणिति उनसे आत्मीय सम्बन्ध बनने का कारण हुआ  . बाद के 8 महीनों की कुछ भेंट- चर्चा में कभी इस विषय पर छोटी मोटी चर्चा हुई  . अंततः कल  उन्होंने अवगत कराया कि 5 दिस. उनकी पत्नी का जन्मदिन था और इस दिन से अपनी 20 वर्षों से अधिक से चली आ रही सिगरेट की व्यर्थ आदत को उन्होंने आजीवन त्याग दिया है.

एक पत्नी को क्या जन्मदिन पर दिया जा सकने वाला उत्तम उपहार कोई दूसरा हो सकता है ?

"सिगरेट (स्मोकिंग) से इन्कार - अर्थ होता है
---------------------------------------------
अपने पत्नी-बच्चों से सच्चा लाड़-दुलार-प्यार"
---------------------------------------------

सुनकर मुझे अगाध प्रसन्नता अनुभव हुई. मैंने इसका गर्मजोशी से इजहार  किया और उन्हें धन्यवाद भी कहा. यह निर्णय कतई मेरे टोकने के कारण नहीं हुआ था, इसकी वजह उनकी पत्नी का इस लत पर हमेशा कहना और इसके लिए मना करते रहना प्रमुख कारण था.

मुझे प्रसन्नता इस बात पर थी एक मेरे आत्मीय ने इक स्वास्थ्य वर्धक दिनचर्या अपनाने का क्रम आरम्भ किया  .
इसे पढ़कर इस तरह हमारे और साथी इस बुरी आदत को तजें , हम सभी की दिलीय ख़ुशी का कारण होगा

--राजेश जैन
22-12 -2013

No comments:

Post a Comment