Tuesday, December 10, 2013

मेरी माँ

मेरी माँ
----
मेरी माँ , तुम्हारी तपस्या से
मेरी माँ , तुम्हारे संस्कार से
मेरी माँ , पिता योगदान से
मेरी माँ , कुछ बन सका में

मेरी माँ , शब्दों से नहीं मै
मेरी माँ , आचरण साफ रख
मेरी माँ , उज्जवल कर्म से
मेरी माँ , सम्मानित करूँ तुम्हें

मेरी माँ , मिलावट ना करूँगा
मेरी माँ , भ्रष्ट नहीं बनूँगा
मेरी माँ , हानिकर ना बाटूँगा
मेरी माँ , विश्वास करो माँ

मेरी माँ , यह समाज अपना है
मेरी माँ , साथी हमारे अपने हैं
मेरी माँ , बुराई बढ़ गई हैं
मेरी माँ , माँ उन्हें हटाऊँगा

मेरी माँ , सामर्थ्य थोडा है
मेरी माँ , कार्य कठिन है
मेरी माँ , कुछ और माँ
मेरी माँ , जन्में अच्छे बेटे

मेरी माँ , स्त्री सम्मान कर सकें
मेरी माँ , बहन -बेटी लाज बचायें
मेरी माँ ,  माटी की संस्कृति
मेरी माँ ,  भब्य विरासत बचायें

मेरी माँ , भगवान ना आएगा
मेरी माँ ,  साक्षात भगवान तुम हो
मेरी माँ , सच्चे सम्मान से तुम्हारे
मेरी माँ , सतयुग पुनः आएगा

--राजेश जैन
11-12-2013

No comments:

Post a Comment