Friday, July 30, 2021

(मेधा) लड़कपन ....

 लड़कपन .... 

मैंने तब शिकायती स्वर में मम्मी से कहा - मम्मा, मेरी उनसे इस भिन्नता का मेरी फ्रेंड्स, मजाक बनाया करती हैं। 

मम्मी ने पूछ लिया - मेधा, क्या कहती हैं तुमसे, वे फ्रेंड्स?

मैंने बताया - वे कहती हैं कि मेधा में लड़कपन तो आया ही नहीं है। बचपन के बाद सीधे ही यह मैच्योर लेडी हो गई है। 

मम्मी ने कहा - इसे तुम अनसुना कर दिया करो। उन लड़कियों की लड़कपन की परिभाषा गलत है। लड़कपन का अर्थ कदापि अनुशासनहीन, अविश्वसनीय या लापरवाह होना नहीं होता है। 

मैंने जिज्ञासु होकर पूछा - मम्मी, लड़कपन का सही अर्थ क्या होता है?

मम्मा ने कहा - अपने इस प्रश्न का उत्तर तुम ही देने की कोशिश करो, मेधा। इसकी हिंट तुम्हें, मैं देती हूँ कि तुम्हारी (मैं) मम्मा, एक मैच्योर लेडी और (तुम) किशोरवय लड़की की दिनचर्या में, क्या अंतर तुम देखती हो?

मैंने विचार किया फिर कहा - 

मैं अभी पढ़ती हूँ। मैं अभी घर के और किचन के काम का कोई सीधा दायित्व अपने पर अनुभव नहीं करती हूँ। मैं अभी कमाने के लिए कोई काम नहीं करती हूँ। ऐसा नहीं होने से मैं, पढ़ने के अपने कर्तव्य के अतिरिक्त अन्य किसी भी दायित्व से मानसिक रूप मुक्त रहती हूँ। अपने सोने, उठने कुछ भी खाने, पीने, खेलने और जो मुझे पसंद है, वह काम करने में स्वयं को स्वतंत्र पाती हूँ। यह इसलिए है कि यह उम्र मेरे लड़कपन की है। इससे भिन्न, मेरी मम्मा आप, कमाने के लिए सर्विस करती हैं। घर और किचन के दायित्व पूरे करती हैं। मेरी मम्मा होने से पापा के साथ ही, मेरे भविष्य निर्माण का कर्तव्य अपने पर अनुभव करती हैं। समाज में रहने से पारिवारिक एवं सामाजिक व्यवहार निभाती हैं। इन्हें करते हुए कई बार आप अपनी नापसंद एवं असुविधा की दिनचर्या रखने को विवश होती हैं। यह होना आपको, मैच्योर लेडी निरूपित करता है। (फिर प्रश्न करते हुए) मैंने ठीक बताया ना, मम्मा?

मम्मी ने मुझे प्रशंसात्मक दृष्टि से देखते हुए मुस्कुराते हुए कहा - कदाचित! लड़कपन की इतनी ठीक परिभाषा तो मैं भी नहीं सोच पाती, मेधा!

मैं संशय में रही थी कि मम्मी ने यह बात मुझे प्रोत्साहित करने के लिए कही है या वास्तव में, मैंने लड़कपन को इस अच्छी तरह से अभिव्यक्त किया है ...  

(बड़ी होती बेटी को जीवन दर्शन प्रदान करती माँ, इस विषयवस्तु पर लिखी जा रही मेरी उपन्यास 'मेधा' से उद्धृत अंश) 

--राजेश चंद्रानी मदनलाल जैन

30-07-2021


No comments:

Post a Comment